हनुमान जी को "बजरंगबली" क्यों कहा जाता है


हनुमान जी को बजरंगबली क्यों कहते हैं,हनुमान जी का नाम बजरंगबली कैसे पड़ा,हनुमान जी को क्या पसंद है,हनुमान जी को कैसे प्रसन्न करें,हनुमान जी नाम कैसे पड़ा,क्या महिला हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं,जय जय जय बजरंगबली,बाल हनुमान,#sankat_mochan_mahabali_हनुमान,संकट मोचन महाबली हनुमान,shri hanuman gatha | hanuman bhajan,hanuman ji ki bal leela,rajeshwaranand saraswati ji ke video

यह कथा एक पौराणिक कथा है और इसे बचपन से ही लोगों के बीच सुनाया जाता आया है। यह कथा हिंदू धर्म में मान्यता प्राप्त है और हनुमानजी की महत्त्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह कथा हनुमानजी के नाम का एक महत्त्वपूर्ण कारण प्रदान करती है और इसे उनकी पूजा और आराधना में उपयोग किया जाता है।

हनुमानजी ने सोचा कि जैसा कि देवी सीता कह रही है, यदि थोड़ा सिंदूर लगाने से श्रीराम की उम्र लम्बी हो सकती है, तो अगर वह पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लेते हैं, तो श्रीराम की उम्र बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। इस विचार से प्रेरित होकर, हनुमानजी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया। इस प्रकार, हनुमानजी के शरीर का रंग सिंदूर से भर गया और उसे बजरंगबली कहा जाने लगा। इस घटना के बाद से, हनुमानजी को बजरंगबली के नाम से पुकारा जाने लगा है और उनकी पूजा में सिंदूर चढ़ाया जाता है।

इस कथा के माध्यम से, लोग बताते हैं कि हनुमानजी का पूरे शरीर पर सिंदूर लगाना उनके बल, वीरता और आयु को बढ़ाता है। यह कथा उनकी महिमा और शक्ति का प्रतीक है और भक्तों को प्रेरित करती है कि वे हनुमानजी की पूजा करें और उनकी कृपा प्राप्त करें।

Comments